अगर आपके बच्चें व्यस्त सड़कों के पास रहते हैं, तो आपके बच्चों में बढ़ सकता है अस्थमा का खतरा

ashtama problem in childs

0
808
ashtama problem in childs
ashtama problem in childs

⇒ नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की अगर आपके बच्चें व्यस्त सड़कों के पास रहते हैं, तो आपके बच्चों में बढ़ सकता है अस्थमा का चलिए सुरू करते है ⇐ 

 

अगर आपका घर ज्यादा व्यस्त सड़क के नजदीक है, या आप ज्यादा देर तक traffic में फंसे रहते हैं, तो इससे बचपन में ही अस्थमा का बढ़ सकता है. जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्युनोलॉजी (Journal of Allergy and Clinical Immunology) में प्रकाशित एक रिसर्च में इसे लेकर आगाह किया गया है.

 

एक्सपर्ट क्या कहती हैं :
अमेरिका में बेथ इस्राइल डीकनेस मेडिकल सेंटर की मैरी बी राइस ने कहा कि हमारे पहले के शोध से यह पता चलता है कि मुख्य सड़क के नजदीक रहने और जीवनभर वायु प्रदूषकों के बीच रहने का सीधा संबंध सात से दस वर्ष की आयु के बच्चे के निचले फेफड़े के काम करने से है.

रिसर्च किन पर की गई :
रिसर्च में वर्ष 1999 से 2002 के बीच बोस्टन इलाके में जन्मे 1,522 बच्चों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है.

रिसर्च के रिजल्ट्स :
रिसर्च के मुताबिक मुख्य सड़कों के ज्यादा करीब रहने से बचपन में ही अस्थमा हो सकता है. किसी भी मुख्य सड़क से 100 मीटर से कम दूरी पर रह रहे बच्चों में मुख्य सड़क से 400 मीटर से अधिक की दूरी पर रह रहे बच्चों के मुकाबले अस्थमा के लक्षण ज्यादा दिखे.

⇒ तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे ⇐

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here