कैल्शियम की कमी को पूरा करे अपने घर के समान से रामबाण घरेलू नुस्खा

calcicum ki kami ka ilaj

0
1030
calcicum ki kami ka ilaj
calcicum ki kami ka ilaj

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप कैल्शियम की कमी को अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं हमेशा के लिए तो चलिए सुरू करते है : 

 

कैल्शियम की कमी के क्या लक्षण है : ⇒ दाँतो मे दर्द रहना 

हाथ पेरो मे जुंझुनाहट महसूस होना

जोड़ो हड्डियों मे दर्द रहना

मासपेशियों मे दर्द रहना

यादास्त का कमजोर होना

कैल्शियम की कमी के घरेलू रामबाण इलाज : ⇒ तिल : कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए तिल एक अच्छा उपचार है। एक टेबल स्पून में लगभग 88 मिग्रा. कैल्शियम होता है। इसे पीसकर पाउडर के रूप में भी खाया जा सकता है या इसे सूप या सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है। 

⇒ जीरा : एक गिलास पानी उबालें तथा इसमें एक जीरा मिलाएं। इसे ठंडा  होने के बाद अच्छे से मिलाएं इस पानी को दिन में कम से कम दो बार पीयें।

⇒ अश्वगंधा : अश्वगंधा एक प्राचीन जडी बूटी है। यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है तथा शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने में सहायक है।
⇒ दही : दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रतिदिन एक कप दही का सेवन करने से शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है।

⇒ अदरक : एक गिलास पानी ले इसमें अदरक के 1-2 टुकड़े डाले तथा कुछ देर तक उबालें इसे छान लें तथा इसका स्वाद अच्छा बनाने के लिए इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद भी मिला सकते हो इसके सेवन से भी आपके अंदर कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी। 

⇒ दोस्तो अगर आप इन नुस्खो का सेवन करते हो तो आपके अंदर बिना इंग्लिश दवाई खाये कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी और इन नुस्खो का कोई भी साइड इफैक्ट नही है कोई भी इन नुस्खो का सेवन बिना जिझक के कर सकता है ।  

⇒ तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here