गंजेपन का रामबाण घरेलू इलाज 30 साल पुराने गंजे सिर पर भी बाल आ जाएंगे इस नुस्खे से

ganjepan ka ilaj

4
2243
ganjepan ka ilaj
ganjepan ka ilaj

⇒ नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप अपने गंजेपन की बीमारी को दूर करके दोबारा अपने सिर पर बाल केसे उगा सकते हो,घरेलू उपचार करके अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से हमेशा के लिए तो चलिए सुरू करते है ⇐

 

Natural remedies for hair growth  समय के साथ इंसान में शारीरिक बदलाव तो आते ही हैं। एक उम्र गुजर जाने के बाद उसके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं, बाल सफेद होने लगते हैं और बाल झड़ने भी लगते हैं। यह  उम्र का वह पड़ाव होता है जब कुछ ही समय में बाल झड़ते-झड़ते इतने कम हो जाते  हैं कि व्यक्ति गंजा हो जाता है और कई बार यह कम उम्र मे ही जड़ जाते है जिससे कुछ लोगो को गंजेपन का सामना करना पड़ता है। यहा हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाए बताएँगे जिससे आप अपने जड़े हुए बालो को दोबारा उगा सकते हो।

गंजेपन का घरेलू इलाज :⇒ गंजेपन के उपचार में मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती है। उपाय – मेथी को कम से कम 12 घंटे के लिए पानी में भिगोएं, इसके बाद पीसकर दही में मिलाकर पेस्ट  तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाइए। इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें उसके बाद गुंगुने पानी से धो ले इस नुस्खे को आप लगातार कितने भी दिन उपयोग कर सकते हो। 

 आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज का उपयोग करके बालो को दोबारा उगाये : ⇒  आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज। इन तीनों के उपयोग से ना केवल गंजापन, बल्कि कई सारे रोगों का इलाज किया जाता  है। लेकिन जब गंजेपन को कम करने के बात है, तो इसकी विधि भी जान लीजिए। इसके लिए आप इन तीनों को एक साथ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रखना चाहिए और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना लेना चाहिए। इसके बाद इस लेप को 20 मिनट तक  सिर में लगाएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं और नए बाल आना सुरू हो जाए है।

गंजेपन को कम करने के लिए प्याज का उपयोग : ⇒ ♦ गंजेपन को कम करने के लिए प्याज सहायक है। इसके लिए एक बड़ा प्याज लेकर उसके दो हिस्से कर लीजिए। सिर के जिस हिस्से से बाल उड़ गए हैं, वहां पर  आधे प्याज को 10 मिनट तक रगड़ें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से बाल  झड़ने बंद हो जाएंगे। साथ ही बाल फिर से उगने लगेंगे।

JobAdda and job updates

दोस्तो अगर आप इन नुस्खो का उपयोग करते हो तो आपके पुराने से पुराने गंजे सिर पर बाल उगने लग जाएंगे इन नुस्खो का कोई भी साइड इफैक्ट नही है कोई भी इन नुस्खो का उपयोग कर सकता है आपको नुस्खो के साथ अपने खाने पीने पर भी ध्यान देना होगा आपको जादा से जादा हरी सब्जी, या ज्यादा मुल्टीविटामिन,प्रोटीन वाली चीजों का खाने मे उपयोग करना है। ताकि आपके बाल दोबारा उगने मे काफी हेल्प मिल सके। 

⇒ तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे ⇐

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here