गठिया और जोड़ों के दर्द की बीमारी को हमेशा के लिए ठीक करे इस रामबाण घरेलू उपाए से

Gathiya jodo ka dard ka ilaj

0
873
Gathiya jodo ka dard ka ilaj
Gathiya jodo ka dard ka ilaj

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप अपनी गठिया और जोड़ों के दर्द की बीमारी को अपने घर के समान से दवाई बनाकर  आयुर्वेदिक तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं हमेशा के लिए तो चलिए शुरू करते है | इस बीमारी को हम गठिया बाय की बीमारी भी बोल देते है |

 

अर्थराइटिस यानी गठिया और जोड़ों का दर्द ऐसी बीमारी है, जिसके होने की कोई निश्चित वजह बता पाना बहुत ही मुश्किल है। जबकि आम जोड़ों के दर्द यानी  अर्थराइटिस में एक बीमारी न होकर कई तरह की परेशानियां शामिल होती हैं।  इनमें सूजन आना और हाथ-पैर के जोड़ों में दर्द खास हैं। आमतौर पर अर्थराइटिस को बुजुर्गो की लाइलाज बीमारी माना जाता है, लेकिन यह धारणा सही  नहीं है। इस बीमारी में होने वाले जोड़ों के दर्द की एक वजह गठिया हो सकती है। पुरुषों के मुकाबले चार गुणा ज्यादा महिलाएं इस बीमारी की गिरफ्त में आती हैं।

⇒ गठिया रोग के लक्षण : हाथ पेरो मे सूजन।

सरीर के उस हिस्से को हिलाने मे दर्द होना।

जोड़ो के आसपास लाल रंग या सूजन होना।

हाथ पेरो मे जकड़न होना।

⇒ गठिया रोग और जोड़ो के दर्द का घरेलू उपचार : 2 चम्मच मेथी के बीज रात को सोने से पहले भिगोकर रख दे और सुबह उठने के बाद खाली पेट इन बीजो को चबाकर खाये इस नुस्खे से गठिया बाय मे काफी आराम मिलता है।

गठिया को बिलकुल खत्म करने के लिए हर रोज ककड़ी,खीरा या तरबूज मे से किसी एक चीज का 1 गिलास जूस रोज खाली पेट सेवन करे फिर उसके बाद कुछ भी न खाये ऐसा करने से आपकी गठिया बाय की बीमारी बिलकुल खत्म हो जाएगी।

काली मिर्च को तिल के तेल में जलने तक गर्म करें और ठंडा होने पर उसी तेल से जोड़ों की मालिश करें आपका जोड़ो का दर्द खत्म हो जाएगा।

दर्द वाले स्थान पर अरंडी का तेल लगाकर,  उबाले हुए बेल के पत्तों को गर्म गर्म बांधे इससे भी जोड़ो के दर्द मे काफी राहत मिलेगी

गठिए के रोगी 5-6  लीटर पानी पीने की आदत डाल लें। इससे मूत्रद्धार के जरिए यूरिक एसिड बाहर निकलता रहेंगा जिससे आपकी गठिया की बीमारी को ठीक होने मे काफी हेल्प मिलेगी।

⇒ गठिया रोग मे ये क्या नही करना चाहिए : ♦ किसी भी तरह से अपना वजन न बढ्ने दे।

इमली,दही पनीर मखन और खटाई से दूर रहे इन चीजों का कभी भी सेवन न करे

जोड़ो मे दर्द विटामिन D3 की कमी के कारण होता है। जादा जादा विटामिन D3 ले इसके लिए आप सूर्य की धूप ले सकते हो।

जादा प्रोटीन वाली चीजों जेसे सभी प्रकार की दाल आदि नही खानी चाहिए क्यूकी इनसे आपके अंदर यूरिक एसिड बढ़ना सुरू हो जाता है जिसके कारण गठीया रोग को बढ़ावा मिलता है।

 

दोस्तो अगर आप इन नुस्खो का सेवन करते हो और कुछ पहरेज करते हो तो आपकी गठिया की बीमारी या जोड़ो के दर्द की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा धन्यवाद। 

 

तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here