घुटनों के दर्द का रामबाण घरेलू इलाज

ghutno ka dard

0
1237
ghutno ka dard
ghutno ka dard

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप पुराने से पुराने घुटनो के दर्द को अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं हमेशा के लिए तो चलिए सुरू करते है : 

 

घुटनो के दर्द के कारण : यदि आपका वजन अधिक हो या आप वृद्धावस्था में हों तो घुटनों का दर्द और भी तकलीफ देह हो जाता है. यह बात कम ही लोग जानते हैं कि कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से घुटनों के दर्द की इस तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है

1. माँसपेशियो में किसी भी तरह की चोट का प्रभाव.

2. घुटनों की माँसपेशियो में खिंचाव या तनाव होना.

3. घुटनों की माँसपेशियो में खून का दौरा सही नहीं होना. या  वृद्धावस्था.

घुटनो के दर्द को ठीक करने के कुछ असरदार घरेलू उपचार : 

घुटनों का दर्द उपाय 1 : 

4-5 बादाम, 5-6 साबुत काली मिर्च, 10 मुनक्का, 6-7 अखरोट का प्रयोग इन सभी चीज़ों को एक साथ मिलाकर खाएं और साथ में गर्म दूध पीयें कुछ दिन तक यह प्रयोग रोजाना करने से आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा.

घुटनों का दर्द उपाय 2 :

नारियल भी घुटनों के दर्द के लिए बहुत अच्छी औषधी है नारियल का प्रयोग रोजाना सूखा नारियल खाये, घुटनों पर दिन में दो बार नारियल के तेल की मालिश करें, इससे घुटनों के दर्द मे बहुत आराम मिलता है.

घुटनों के दर्द के उपाय 3 : 

1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच पीसी हुई चीनी. या शहद. 1 चुटकी चूना (जो पान में लगा कर खाया जाता है) आवश्यकतानुसार पानी इन सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये एक लाल रंग का गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा.

यह पेस्ट को केसे लगाए :- सोने से पहले यह पेस्ट अपने घुटनों पे लगाइए, इसे सारी रात घुटनों पे लगा रहने दे, सुबह साधारण पानी से धो लीजिये, कुछ दिनों तक प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटनों का दर्द पूरी तरह ठीक हो जाएगा.

तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here