चेहरे के रॉम छिद्र को बंद करने के रामबाण घरेलू उपाए

rom chidar kese bhre

0
804
rom chidar kese bhre
rom chidar kese bhre

⇒ नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप अपने चेहरे के रॉम छिद्र को केसे बंद कर सकते हो घरेलू उपचार करके अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से हमेशा के लिए तो चलिए सुरू करते है ⇐

खुले रोमछिद्र की समस्या आम है। ऑयली स्किन वाले लोगों को यह परेशानी  ज्यादा ही होती है। उम्र के साथ यह छिद्र बड़े होते जाते हैं क्योंकि त्वचा  अपना लचीलापन खो देती है, जिससे रोमछिद्रों की संरचना कमजोर हो जाती है। कई बार गलत मसाज की वजह से भी पोर्स खुल जाते हैं। इसके अलावा तैलीय ग्रंथियों में बहुत ज्यादा तेल निकलने, वसा, से बने खाद्य पदार्थों, फास्टफूड व शराब का सेवन करने से भी रोमछिद्र खुलते हैं लेकिन इन कुछ  घरेलू नुस्खों की मदद से रोम छिद्रो को बंद किया जा सकता है।  इन नुस्खों को अपनाने से स्किन में कसाव आता हैं, जिससे पोर्स छोटे और बंद हो जाते है।

चेहरे के रॉम छिद्र को बंद करने का रामबाण घरेलू उपाए : आईस क्यूब का उपयोग :  चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं। और त्वचा भी ग्लोइंग लगती है। ध्यान रहे आईस क्यूब सिर्फ 20 से 25 सेकंड ही लगाएं। सोने से पहले आइस क्यूब लगाना सबसे बढ़िया रहता है। और ऐसा आप लगातार कितने दिन भी कर सकते हो।

रॉम छिद्र भरने के लिए दही का उपयोग : दही क्लिंजर का काम करता है। इससे मौजूद लैक्टिक एसिड पोर्स में फंसी गंदगी को साफ करते हैं जिससे स्किन में कसाव आता है। इससे झुर्रियां भी कम होती हैं। बस एक चम्मच दही को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। और अच्छी तरह से सूखने पर उसको ठंडे पानी से धो ले।

सहद से करे रॉम छिद्र बंद : शहद का इस्तेमाल आप फेसमास्क की तरह कर सकते हैं। शहद में नींबू का  रस और चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे की मसाज कर लें और कुछ देर ऐसे  ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप पाऊडर वाले दूध में  शहद मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकते है इससे भी आपके रॉम छिद्र बंद हो जायेंगे।

अंडे के सफेद भाग से रॉम छिद्र बंद करे : अंडे का सफेद भाग त्वचा को टोन कर कसाव लाता है। कटोरी में सफेद अंडा  डालकर आधा नींबू निचोड़ लें, फिर मास्क की तरह 25  मिनट तक चेहरे पर लगा रहने  दें। बाद में ताजे पानी से मुंह दो लें। ऐसा आप 1 दिन छोड़कर 1 दिन कर सकते हो।

Latest New SMS

दोस्तो अगर आप इन नुस्खो का उपयोग करते हो तो आपके पुराने से पुराने रॉम छिद्र बंद हो जाएंगे इन नुस्खो का कोई भी साइड इफैक्ट नही है कोई भी इन नुस्खो का उपयोग कर सकता है आपको नुस्खो के साथ अपने खाने पीने पर भी ध्यान देना होगा आपको जादा से जादा हरी सब्जी, या ज्यादा मुल्टीविटामिन,प्रोटीन वाली चीजों का खाने मे उपयोग करना है। ताकि आपके रॉम छिद्र बंद होने मे काफी हेल्प मिल सके। 

⇒ तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे ⇐

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here