7 दिन मे पथरी (स्टोन) को तोड़कर बाहर निकालने का घरेलू उपचार

0
1435
pathri ka ilaj
pathri ka ilaj

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप अपनी गुर्दे की पथरी को अपने घर के समान से दवाई बनाकर  आयुर्वेदिक तरीके से कैसे पेशाब के रास्ते बाहर निकाल सकते हैं हमेशा के लिए तो चलिए शुरू करते है |

 

⇒ गुर्दे मे पथरी बनती केसे है पहले ये जान लीजिये : वेसे तो पथरी बनने के बहुत कारण होते है जेसे की गलत खान-पान की वजह लेकिन ये कुछ मुख्य कारण है गुर्दे मे पथरी बनने के कारण। 

शरीर के कुछ अंगों में मिनरल और सॉल्ट जमकर पत्थर का रूप ले लेते हैं। इसे पथरी कहते हैं। यह मूंग दाल से लेकर टेनिस बॉल से भी ज्यादा बड़ी हो सकती है।

शरीर में कैल्शियम या प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण भी पथरी बन सकती है।  

ज्यादा नमक या प्रोटीन डाइट जैसे कि मटन, चिकन, पनीर, फिश, अंडा,आदि ज्यादा खाना खाने के कारण भी पथरी बन सकती है।

किडनी में ज्यादा लंबे समय तक इंफेक्शन होना भी पथरी बनने का कारण हो सकते है।

⇒ पथरी का इलाज,पथरी को घरेलू तरीके से बाहर कैसे निकाले :kidney stone treatment 

किडनी की पथरी के इलाज के लिए आयुर्वेद मे पथरचट नाम के पौधे को बहुत असरदार माना जाता है। यह पौधा आसानी से कहीं भी मिल जाता है इसके 5-6 पत्ते आधा गिलास पानी में उबाल लें। पानी आधा रहने पर ठंडा होने के बाद सिप सिप करते हुए आराम से पी लें। इस पानी को आप सुबह – शाम पी सकते हो कोई साइड इफैक्ट नही होगा आप समय-समय पर अल्ट्रासाउंड के जरिए देखते रहें कि पथरी की स्थिति क्या है। जब पथरी पूरी तरह से टूटकर बाहर आ जाए तब ये नुस्खा छोड़ दे।

इसके अलावा एक और नुस्खा ये है की नीम की पत्तियों को जलाकर भस्म बना लें और रोजाना एक-एक चम्मच सुबह-शाम गुंगुने पानी के साथ सेवन करे इससे भी पथरी टूटकर पेशाब के रास्ते बाहर आ जाती है।

Also Check – Happy New Year Status

⇒ पथरी निकलने बाद पहरेज या पथरी की बीमारी मे क्या खाये क्या न खाये किन चीजों का सेवन नही करना चाहिए अगर आपको पथरी है तो : 

खाने मे टमाटर, या पालक का कम मात्रा मे सेवन करे। 
मांस मदिरा छोड़ दें या फिर बिल्कुल कम सेवन करे यानि महीने में एक – दो बार से ज्यादा सेवन न करे। 
खूब पानी पिएं। रोजाना कम-से-कम 9-10 गिलास पानी पिएं इससे आपकी पथरी जल्दी बाहर निकलेगी और दोबारा भी नही बनेगी क्योकि इससे आपकी पेशाब की थेली मे ज्यादा खराब चिजे नही इक्कठी होगी।

दोस्तो अगर आप इन नुस्खो का सेवन करते हो और कुछ पहरेज करते हो तो आपकी पथरी हमेशा के लिए बाहर निकाल जाएगी और कभी दोबारा भी नही बनेगी और आपको पथरी की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा धन्यवाद।

तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here