पायरिया या मसूड़ो से मवाद आना घर पर केसे ठीक करे

payaria ka ilaj

2
1858
payaria ka ilaj
payaria ka ilaj

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप पुरानी से पुरानी पायरिया या मसूड़ो से मवाद आने की बीमारी को अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं हमेशा के लिए।  तो चलिये सुरू करते है। 

 

⇒ पायरिया क्या है : पायरिया शरीर में कैल्शियम की कमी होने, मसूड़ों की खराबी और दातों की साफ सफाई में कमी रखने से होता है इस रोग में मसूड़े पिलपिले और खराब हो जाते हैं और उनसे खून आता है। सांसों की बदबू की वजह भी पायरिया को ही माना  जाता है।

⇒ पायरिया होने के मुख्य कारण : 1. लि‍वर की खराबी के कारण रक्त में अम्लता बढ़ जाती है। दूषित अम्लीय रक्त के कारण मसूड़े पायरिया से प्रभावित हो जाते हैं।

2. पायरिया की शुरुआत  दांतों की ठीक से देखभाल न करने अनियमित ढंग से  कुछ न कुछ खाते रहने के कारण तथा भोजन के ठीक से न पचने के कारण हो सकती है।

3. हर रोज सुबह उठकर दातों की अच्छी तरह से सफाई न करने से मूह से दुर्घन्द आनी सुरू हो जाती है तो ये वजह भी पायरिया होने का मुख्य कारण है। 

⇒ पायरिया होने के लक्षण : पायरिया से ग्रस्त होने पर  दांत  हिलने लग जाते हैं मसूढ़ों से मवाद और रक्त निकलने लगता है। दांतों पर कड़ी पपड़ियां जम जाती हैं। उचित चिकित्सा न करने पर दांत कमजोर होकर गिर जाते है।

⇒ पायरिया का रामबाण घरेलू इलाज : 1. सरसों के तेल में नमक मिलाकर अंगुली या बुर्श से दांतों को इस प्रकार मलें कि मसूढ़ों की अच्‍छी तरह मालिश हो जाए ये नुस्खा आप जब तक उपयोग करे जब तक आपको अच्छे से आराम ना हो जाए।

2. फिटकरी को भूनकर पीस लें। इसका मंजन पायरिया में काफी लाभदायक है। फिटकरी के पानी का कुल्ला करें ये नुस्खा आप एक दिन छोड़कर एक दिन कर सकते हो या दिन मे एक बार उपयोग कर सकते हो। 

3. नीम का तेल मसूढ़ों पर अंगुली या बुर्श से लगाकर कुछ मिनट रहने दें, फिर बिलकुल ठंडे पानी से दांत साफ कर लें ये नुस्खा भी आप हर रोज उपयोग कर सकते हो।

4. रात को सोते समय 10 ग्राम त्रिफला चूर्ण पानी के साथ तथा दिन में 1 बार कायम चूर्ण का सेवन करे, ऐसा करने से आपका पेट साफ रहेगा अगर आपका पेट साफ रहेगा तो आपको कभी पायरिया नही होगा।

⇒ पायरिया की बीमारी मे इन बातो का ध्यान रखे और ये काम न करे : 1. रात को सोने से पहले भी ब्रश करें । 

2. जीभ की अच्छी तरह साफ सफाई रखे 

3. मुंह की अंदरुनी साफ-सफाई का ध्यान रखें । 

4. कठोर टूथब्रश का इस्तेमाल नहीं करें व दांतों को अच्छी तरह साफ करें। 

अगर आप ये घरेलू नुस्खे अपनाते हो और कुछ पहरेज रखते हो तो आपकी पायरिया की बीमारी या मसूड़ो से मवाद आना हमेशा के लिए जड़ से खत्म हो जाएगी इन नुस्खो का कोई भी साइड इफैक्ट नही है कोई भी इन नुस्खो का उपयोग कितने भी दिन तक कर सकता है धन्यवाद । 〉 

   ⇒ तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे |

2 COMMENTS

  1. Mere teeth mei keeda lagne se tooth mei bahut pain hai iski vajah se kaan or ser mei bhi pain hai khana khane mei dikkat hai kya karu koi ghrelu upaye btaye pls

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here