पेट की चर्बी और मोटापा कम करने के उपाए

motapa kam kre

0
1270
motapa kam kre
motapa kam kre

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की अपने पेट की चर्बी और मोटापे या बढ़े हुए वजन को केसे कम कर सकते है ।  अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं तो चलिए सुरू करते है : रामबाण उपाए। 

 

मोटापा या पेट की चर्बी बढ्ने के मुख्य कारण : 1 सही समय पर खाना नहीं खाने और जंक फ़ूड खाने से भी मोटापा होता हैं जोकि इन दिनों सबसे मुख्य कारणो में से एक है। 

2. यदि आप नशीले पदार्थों का सेवन अधिक करते हैं तो यह भी एक कारण हो सकता है। 

3. मोटापे की सबसे बड़ी वजह हैं उन लोगो की जो एक ही जगह पर बैठना और अपने ज्यादातर काम बैठे – बैठे एक ही जगह पर करना पसंद करते है इससे भी मोटापा बढ़ता है।

4. यदि आप अच्छी तरह से नींद नहीं ले पाते हैं तो यह आपके मोटापे का कारण हो सकता है।

मोटापा या पेट की चर्बी कम करने के सबसे आसान और कामगार उपाए : 1. नींबू पानी का सेवनसबसे पुराना एवं कारगर उपाय नींबू पानी है जो पाचन क्रिया को ठीक करता है मोटापा घटाने के लिए पाचन क्रिया ठीक होना बेहद जरूरी है क्यूकी ये शरीर को अतिरिक्त चर्बी को जलाने में पोशक तत्व प्रदान करता है। साथ ही ये मेटाबोलिजम को कम करने वाली चीजों को सरीर  से बाहर निकलता है। जिससे आपका मोटापा कम होता है। 

2. सोंफ का सेवन : दोस्तों सोंफ के बीजो में मूत्रवर्धक गुण होते है जो मोटापा कम करने में लाभकारी माना जाता है। सोंफ  के बीजो को सुखाकर भून ले और फिर इसको पीस कर पाउडर बना ले इस पाउडर को रोज दिन में दो बार एक-एक चम्मच लेकर गरम पानी के साथ सेवन करे यह मोटापे को रोकने करने के साथ ही उसको दूर भी करता है।

3. ग्रीन टी का सेवन : आजकल ग्रीन टी को भी काफी लोकप्रिय माना जा रहा जो मोटापा या वजन कम करने में काफी मदद करती है। ग्रीन टी में epigalllociatechn -३- gallaten  नामक योगिक पाया जाता है जो बॉडी के फेट को कम करने मदद करता है और शरीर में बनने वाली चर्बी को रोकता और ख़त्म करता है।

4. लाल मिर्च का सेवनदोस्तों लाल मिर्च मोटापा कम करने के लिए भी एक सरल उपाय है जो बॉडी के फेट को जलाने में और ऊर्जा को बढ़ाने मे मदद करता है। और बॉडी में पैदा हुई भुख को रोकता अपने भोजन में भी लालमिर्च और अन्य मसाले जैसे अदरक, कालीमिर्च, आदि को शामिल जरूर करे।

इसके अलावा आपको मोटापा कम करने के लिए ये सावधानी अपनाए : 1. आप अपने खाने में पत्ता गोभी को जरूर शामिल करे क्योकि इसमे चर्बी कम करने के गुण पाए जाते हैं।

2. रोजाना व्यायाम करे योग, प्राणायाम, साइकिलिंग,आदि।

3. खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिए क्योकि इससे आपके खाना को पचाने में परेशानी होगी इसलिए लगभग  20 मिनट बाद ही पानी पिए।

4. खाने मे कोई भी ताली हुई या ज्यादा भुनी हुई चीज या फास्ट फूड क्या सेवन न करे क्यूकी ये चीज आपकी चर्बी को या वजन को बढाने मे अहम योगदान देती है। 

तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन शुभ रखे।  

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here