फटी एड़ियों को सुंदर और मुलायम करने के सबसे असरदार घरेलू तरीके

फटी आदिया Fati Adiyon Ka ilaj

0
815
फटी आदिया Fati Adiyon Ka ilaj
फटी आदिया Fati Adiyon Ka ilaj

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप अपनी फटी एड़ियों को सुंदर और मुलायम केसे कर सकते है । अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं तो चलिए सुरू करते है :

 

⇒ एड़ियां फटने के शुरुआती लक्षण क्या होते है जाने : ⇒ फटी एड़ियां होना एक आम समस्या है जो ज्यादातर जवान लोगों में देखी जाती  है। इसके कारण एड़ियों में गहरे घाव बन जाते है। एड़ियों में सूखी, मोटी और डेड स्किन की परत का बनना। आगे चलकर इनमें  रेडनेस, खुजली और सूजन होने लगती है और स्किन छिलके की तरह निकलने लगती है। यदि इस अवस्था में भी इनका उपाय न किया जाये तो यह स्किन की गहराई तक होने  लगती हैं।

⇒ एड़ियां फटने के कारण : ⇒ शुष्क हवा, त्वचा में नमी की कमी, पैरों की देखभाल ठीक से न करना, अनियमित  खानपान,  किसी सख्त जगह पर लम्बे समय तक खड़े रहना और गलत प्रकार  के जूते या मोजे पहनना या कोई लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित है तो ये मुख्य कारण होते है एड़िया फटने के। 

⇒ फटी एड़ियो को कोमल बनाने के असरदार घरेलू तरीके : ⇒ नारियल तेल :
फटी और बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय है. ये एड़ी की नमी को बनाए रखता है. इसके अलावा ये फंगस जैसे संक्रमण से भी एड़ी को सुरक्षित रखता है हर रोज श्याम को सोते समय अपनी एड़ियो को अच्छे से पानी से धो कर नारियल तेल की मालिश करे। 

⇒ मोम (Wax)

यदि आपकी एड़ियां बुरी तरह से फटी हुई हैं और आपको काफी दर्द होता है तो  मोम के इस्तेमाल से आपको तुरंत आराम मिल सकता है। और लम्बे समय तक त्वचा को नम बनाये रखता है।

⇒  मोम को एक कटोरी में पिघलाकर दो चम्मच सरसों का तेल या नारियल का तेल मिला लें।

⇒  रात को सोने से पहले इसे अपनी एड़ियों पर लगाकर ऊपर से मोजे पहन लें।

ध्यान रखें – गर्म मोम को अपने पैरों पर न लगायें बल्कि इसे ठंडा होने दें फिर लगायें और ऐसा आप हफ्ते मे 3 बार कर सकते है।

⇒ सहद का प्रयोग : गर्म पानी के टब में एक कप शहद डाल दें। अब इस टब में अपने पैरों को 15 से 20 मिनट के लिए डुबोये रखें। इस दौरान अपनी फटी एड़ियों को धीरे-धीरे स्क्रब भी करें। इससे आपकी  एड़िया काफी कोमल और मुलायम   हो जाएगी और ऐसा आप हफ्ते मे 3 बार कर सकते है।

दोस्तो ये सभी नुस्खे पुराने समय से असरदार है और बहुत लोगो इन नुस्खो का काफी आराम मिला है कोई भी इन नुस्खो का उपयोग कर सकता है कोई भी साइड इफैक्ट नही है आपकी ये बीमारी हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी। 

तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here