बाल झड़ने के कारण और उपाय, बाल झड़ना रोके मात्र 7 दिन मे रामबाण घरेलू नुस्खा

balo ka jadna

8
1669
balo ka jadna
balo ka jadna

⇒ नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की अगर आपके बाल झड़ते है तो वो किस वजह से झड़ते है और उनका झड़ना आप केसे रोक सकते है घरेलू उपचार करके अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से बालो का झड़ना कैसे ठीक कर रोक सकते हैं हमेशा के लिए तो चलिए सुरू करते है ⇐

 

⇒  चमकते और लहराते बालों की ख्वाहिश हर किसी की होती है. और बालों की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए हम   जाने – अनजाने में बहुत से ऐसे  प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने लगते है जिनकी वजह से हमारे बाल रूखे हो जाते है  और झड़ने लगते है जिसे हम  हैयर फाल  कहते है। आइए जाने वो कौन से कारण है जिनकी वजह से बाल टूटने लगते है और बालों को झड़ने से कैसे रोका जा सकता है। 

बाल झड़ने के क्या कारण होते है : ♦ बालों की कंडीशनिंग के लिए या बालों को नया लुक देने के लिए लोग अक्सर जेल या हेयर स्प्रे का प्रयोग करते है जो केमिकल युक्त होते है, ऐसे उत्पाद बालों को नुकसान पहुचाते है।

बार बार कंघी करने की वजह से बाल टूटते रहते है. दिन में 2-3 बार से ज्यादा कंघी न करे।

शरीर के अन्य अंगों की तरह बालों को भी Vitamins, Minerals और Protein की आवश्यता होती है. उचित आहार न लेने के कारण भी  हैयर फाल होने  लगता है।

बाल झड़ने मुख्य  कारण  धुल मिटटी होती है अगर आप धुल-मिटटी से बालों को बचाकर रखोगे तो आपके बाल कम झडेंगे।

महिलाओं में बाल झड़ने का प्रमुख कारण तनाव या मानसिक परेशानी होते है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपाए : ⇒ 1 यदि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है तो इससे भी बालों की जड़ कमजोर होती है  क्युकी बालों का सीधा सम्बन्ध पेट से होता है. इसलिए अपने खान-पान पर नियंत्रण रखे।

⇒ 2 हफ्ते में कम से कम एक बार  अपने सिर के बालों में जैतून के तेल की मालिश अवश्य करें। ऐसा करने से सिर के बाल सफेद होने बंद होते हैं और मजबूती पाते हैं।

⇒ 3 प्रयोग में लाई गई चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में उबाल लें इसके ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं हफ्ते में कम से कम एक बार इस प्रोयाग को जरूर करें। इस क्रिया को करने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

⇒ 4 बालों  को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल करें. नारियल का दूध बालों को पोषण तो देता ही है  साथ ही यह बालों को लंबा भी करता है और बालो का झड़ना बंद करता है।

⇒ 5 बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर लें बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक अंडे को फोड़कर कर गीले बालों में लगाएं इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

⇒ 6 हफ्ते में दो बार एलोवेरा जैल से बालों की जड़ों की मसाज करें. ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएंगे।

  तो दोस्तो अगर आप मेरे इन बताए हुए नुस्खो का उपयोग करते हो तो आपके बाल हमेशा के लिए जड़ने बंद हो जाएगे और बालो मे बहुत ज्यादा निखार आ जाएगा और बाल मजबूत होंगे सबसे बड़ी बात दोस्तो ये है की इन नुस्खो का कोई भी साइड इफैक्ट नही है कोई भी इन सभी नुस्खो का उपयोग कर सकता है। 

⇒ तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे ⇐

8 COMMENTS

  1. Mere bal ase hi nikal jate h or nhate time to bhut jada niklte h ab to nhate or kngi krne se bhi Dr lgne gya h to kya y problems dur ho skti h???

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here