वजन कम करने के घरेलू उपाय

0
809
pet ki charbi
pet ki charbi

⇒ नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले है की आप वजन कम करने के घरेलू उपाय को अपने घर पर दवाई बनाकर आयुर्वेदिक तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं हमेशा के लिए तो चलिए सुरू करते है ⇐ 

 

वजन कम करने के घरेलू उपाय

 

वजन कम करना  दिन-प्रतिदिन बढ़ता वजन आज हर किसी की आम समस्या बन कर रह गया है। पहले समय में बढ़ते वजन की समस्या केवल बड़ी उम्र के लोगों में नजर आती थी लेकिन आजकल छोटी उम्र के बच्चों में भी मोटापा फैलता जा रहा है, जिसका जिम्मेदार हमारा बदल रहा Lifestyle और अन्य कारण है। हम अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग, जिम और न जानें अन्य कितने तरीकों का सहारा लेते है, जिनका रिजल्ट भी अच्छा नहीं आता और काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। अगर आप आसानी से अपना वजन कम करना चाहते है तो आज हम आपको आसान तरीके बताएंगे, जिनको आजमाकर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते है। 

♦ ⇒ :  प्रतिदिन 100 कैलोरी कम करें 2 सप्ताह में शरीर में सें वसा के 2 पाउंड निकालने के लिए रोजाना 100 कैलोरी कम करनी चाहिए। सख्त डाइट और फास्ट रखने से अधिक कैलोरी कम की जा सकती है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। अगर अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हों तो उसकी जगह कम वसा वाले पदार्थ खाना शुरू करें।

♦ ⇒ : अधिक फल और साबुत अनाज खाएं
अगरवजन तेजी से घटानाचाहते है तो फल और साबित अनाज का अधिक सेवन करें। इसके अलावा कम फाइबर और कम खाना खाएं।  

♦ ⇒ :  वजन कम करने के लिए अच्छी डाइट
आपका भोजन ब्रैड, और अनाज से बना होना चाहिए। इसके अलावा अपनी डाइट में फल और सब्जियां और  कम वसा वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स, पतला मीट, मछली और नट्स प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल होनी चाहिए। 

♦ ⇒ :  नाश्ता भी घटाएं वजन
इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर ही नाश्ता करें। बहुत से लोग है जो सुबह का नाश्ता छोड़ देते है, ताकि वजन कम किया जा सके लेकिन यह बिल्कुल गलत तरीका है।

♦ ⇒ :  प्रोटीन वजन घटाने में फायदेमंद
प्रोटीन मांसपेशियों के लिए जरूरी और वजन घटाने में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रखें कि सभी प्रोटीन के बजाएं हमेशा पतला प्रोटीन लें । यह वसा की मात्रा में वृद्धि कम करता है। इसलिए प्रोटीन लेने के लिए मछली, पोल्ट्री और अंडे अन्य आदि का सेवन करें।

♦ ⇒ :  हर समय पेट भरा रखें
अपने आप को कभी भी भूखा न रखें। अपने पेट को भरा रखने के लिए हर चार घंटे में खाना खाएं और अपनी भूख को मिटाएं। भले ही भोजन को थोड़ा-थोड़ा करके खाएं लेकिन अपनी भूख को हमेश संतुष्ट रखें।

♦ ⇒ :  एक सप्ताह में एक पाउंड
हर कोई अपना वजन तेजी से कम करना चाहता है, जिसके लिए लोग जिम में घंटों वर्कआउट और डाइटिंग का सहारा लेते है लेकिन यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपका वजन तो कम हो सकता है लेकिन शरीर पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए एक सप्ताह में केवल एक पाउंड ही Extreme Diet लें।

♦ ⇒ :  अधिक पानी का सेवन करें
पानी हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पानी दो तरीकों से वजन कम करने में मदद भी करता है। यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही ज्यादा खाने की आदत को दूर रखता है।

♦ ⇒ :  ओवर ईटिंग से बचें
जरूरत से खाने की आदत को छोड़ें और खाने की उतनी ही मात्रा लें जितने में आपकी भूख संतुष्ट हो सकें। अपनी डाइट में हमेशा ऐसे स्नैक्स को शामिल करें जो आपके पेट को हमेशा भरा रखें । इसलिए ताजे फल, पॉपकॉर्न और नट्स आपके लिए स्वस्थ स्नैक्स हो सकते है।

♦ ⇒ :  सोडा, मिठाई और शराब से दूर रहें
लिक्विड कैलोरी हमेशा से वजन कम करने में रूकावट बनती है। इसलिए सोडा, जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी पेय और अल्कोहल का सेव करने से बचें।

⇒ तो दोस्तो मे आशा करता हु की आपको ये पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो दोस्तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करे ताकि किसी जरूरतमन्द मेरे भाई बहन तक ये पोस्ट पहुँच जाए धन्यवाद भगवान आपका दिन सुभ रखे ⇐

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here