7 दिन में कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय, Cholesterol kam karne ke upay in Hindi-Rambanilaj.com

0
1788
Cholestrole Ko kam Kiase kare
Cholestrole Ko kam Kiase kare

7 दिन में कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय, Cholesterol kam karne ke upay in Hindi

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के उपाय,Cholesterol kam karne ke upay

 दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि आप अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल “Cholesterol”के लेवल को कैसे कम कर सकते हो, वैसे तो दोस्तों कॉलेस्ट्रोल का लेवल होता है 125 Mg/dl से लेकर 225 Mg/dl तक. लेकिन जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल इस लेवल से ऊपर चला जाता है यानी कि 225 से ऊपर चला जाता है| तो हमको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है,

हमारी नसे ब्लॉक हो सकती हैं सबसे मेन प्रॉब्लम होती है दोस्तों हार्ट अटैक की यानी कि अगर इससे ऊपर कॉलेस्ट्रोल का लेवल जाता है तो हम को हार्टअटैक की समस्या हो सकती है, और यह समस्या महिला पुरुष ज्यादातर 18 साल से ऊपर के वयस्कों को होती है इस पोस्ट में दोस्तों हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे आपको अंग्रेजी दवा या नहीं खाने होंगी आप घरेलू नुस्खो का उपयोग करके अपने कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित कर सकते हो तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं, 

कोलस्ट्रोल को बढ़ाने वाले कुछ खाद्य पदार्थ:- “Cholesterol diet”

 बहुत ज्यादा वसा वाले खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, इसलिए हमें उन खाद्य पदार्थों का नियंत्रित सेवन करना चाहिए जिनके अंदर ज्यादा वर्षा होती है, जैसे कि मक्खन, चर्बी वाला मांस, फैटी मास, नकली मक्खन, पूर्ण वसा पनीर दूध क्रीम, और दही वनस्पति तेल, नारियल क्रीम, आदि का सेवन बहुत ही कम मात्रा में आवश्यक होने पर ही करना चाहिए.

Cholesterol-Kam-Karne-Ke-Upay इन हिंदी
Cholesterol-Kam-Karne-Ke-Upay इन हिंदी

इनके अतिरिक्त चॉकलेट, टॉफी, केक, पेस्ट्री,में पाई जाने वाली  वसा हमारे कोलस्ट्रोल को ज्यादा बढ़ाती है अतः हमें ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए यह सभी खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं.

:कॉलेस्ट्रोल का लेवल ज्यादा होने की कुछ खास वजह” होती हैं इसके कुछ लक्षण हमको हमारे शरीर में दिखाई देते हैं जैसे कि:-

  •  वजन बढ़ना
  •  शारीरिक मेहनत न करना
  •  खानपान में लापरवाही
  •  जेनेटिक

 कोलेस्ट्रोल बढ़ने के मुख्य लक्षण इस तरह के होते हैं:-

  •  हाई ब्लड प्रेशर
  •  जल्दी थकान होना
  •  सांस फूलना थोड़ा सा चलते ही जल्दी सांस फूलने शुरू हो जाएंगे हाथ ना शुरू हो जाओगे
  •  डायबिटीज के मरीज में शुगर लेवल बढ़ने से जब खून गाढ़ा होना आदि

 कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने के कुछ घरेलू उपाय:-

 एलोवेरा का उपयोग:-

 रोजाना खाली पेट 50 ग्राम एलोवेरा खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में किया जा सकता है, ध्यान  रहे खाने वाला एलोवेरा अलग होता है तो जब भी आप एलोवेरा लेकर आओ तो दुकानदार को बोलना कि खाने वाला एलोवेरा दे दे.

धनिए का उपयोग:-

धनिया को ताजे पानी में रात भर भिगोकर सुबह उसका पानी पी लिया जाए तो कोलेस्ट्रॉल काफी नियंत्रित हो सकता है, 20 ग्राम धनिया ले लीजिए उसको 50 ग्राम या 100 ग्राम पानी के अंदर मिलाकर रात भर भिगोकर रख दीजिए सुबह उस पानी को छानकर पी लीजिए और साथ में उस धनिया को भी चबा लीजिए आपको काफी मदद मिलेगी अपने कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में.

ग्रीन टी का उपयोग:-

 ग्रीन टी में  कॉफी के मुकाबले केफीन काफी कम पाई जाती है साथ ही शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने और स्वस्थ रखने वाले एंटीऑक्सीडेंट भी ज्यादा होते हैं, रोजाना ग्रीन टी पीने से शरीर की रोग – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिसे बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान हो जाता है.

high-cholesterol-ट्रीटमेंट
high-cholesterol-ट्रीटमेंट

मोटापा कम करें:-

 मोटापा कोलस्ट्रोल बढ़ाने के कारणों में से एक है, हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ने पर वजन को मत बढ़ने दीजिए अधिक मोटापा हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ डायबिटीज  और हाई ब्लड प्रेशर का कारण भी होता है.

 योग और व्यायाम करें:-

 योग और व्यायाम के लिए वजन बढ़ने का इंतजार मत कीजिए योग करने से रक्त संचार ठीक होता है हृदय रोगों से बचाता है, और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है इसलिए सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक या 2 किलोमीटर पैदल चलिए और थोड़ा सा योग कीजिए इससे काफी मदद मिलेगी आपको अपना कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में.

तो दोस्तो यह थे कुछ उपाय कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने के इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि सभी लोगों तक पहुंच जाए और अंग्रेजी दवाइयों का सेवन में करके कुछ घरेलू तरीकों का उपयोग करके लोग अपने कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम कर सके और हार्टअटैक जैसी बुरी बीमारी से बच सकें,

अगर कुछ गलती है तो आप नीचे कमेंट करके हमको जरूर बताएं ताकि हम सुधार कर सके और अच्छी-अच्छी पोस्ट पाने के लिए आप इस साइट को बुकमार्क कर लीजिए ताकि आपको हर जानकारी अपनी सेहत से रिलेटेड यहीं पर मिल जाए धन्यवाद.

Read More:

बाल झड़ने के कारण और उपाय, बाल झड़ना रोके मात्र 7 दिन मे रामबाण घरेलू नुस्खा

पुरानी से पुरानी नजले की बीमारी,जुकाम,नाक से पानी बहने की बीमारी को 1 बार में ठीक करने का रामबाण इलाज

पेट में गैस बनने के कारण, लक्षण और इससे निजात पाने का रामबाण घरेलू इलाज Pet Ki Gas Ka Gharelu Upchar In Hindi

पायरिया या मसूड़ो से मवाद आना घर पर केसे ठीक करे

क्या आपके मुहं से बदबू आती है?रामबाण घरेलू इलाज,सांसो की बदबू को जड़ से खत्म करने का ईलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here