गंजेपन का इलाज, Ganjapan ka Ilaj in Hindi – Rambanilaj.com

ganjepan ka ilaj hindi, ganjepan ka ilaj hindi me

0
1550
balo ka jadna
balo ka jadna

गंजेपन का इलाज, Ganjapan ka Ilaj in Hindi

Ganje Pan ka ilaj: दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे गंजेपन का घरेलू इलाज क्या है, और गंजापन होने के क्या कारण होते है, दोस्तों यहाँ पर हम आपको जो नुस्खे बताएँगे उनका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है और आपको 100% उन घरेलू नुस्खो का रिजल्ट मिलेगा, इन नुस्खो का उपयोग करके आप अपने गंजेपन की बीमारी से छुटकारा पा सकते हो बिलकुल फ्री में तो चलिए दोस्तों शुरू करते है.

गंजेपन का इलाज
गंजेपन का इलाज

गंजेपन का इलाज : व्यक्तित्व को निखारने में बालों का बड़ा योगदान रहता है. अगर सिर पर भरपूर बाल हों तो व्यक्ति कॉन्फिडेंस से भरा होता है वहीं अगर सिर के बाल धीरे-धीरे खत्म हो रहे हों तो व्यक्ति हीन भावना का शिकार हो सकता है. आजकल छोटी उम्र में गंजापन या बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या आम हो गयी है। गंजेपन के कारण कोई भी व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखाई देने लगता है और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं तो उन्हें रोकना बहुत मुश्किल होता है।

गंजापन होने के कारण:- 

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जेसे गलत खानपान की वजह से या बार-बार किसी कंपनी का शैम्पू और तेल बदल लेने के कारण, या ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करने से, लेकिन आनुवांशिक कारणों के अलावा रक्त विकार, किसी विष का सेवन कर लेने से, दाद, एक्जिमा आदि के कारण ऐसा हो जाता है। आज हम बताने जा रहे हैं आपको कुछ ऐसे टिप्स, जो गंजेपन की समस्या का रामबाण इलाज हैं.

गंजेपन का इलाज, Ganjapan ka Ilaj in Hindi:-

  1. पिसा हुआ नमक व कालीमिर्च एक-एक चम्मच नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल आ जाते है।
  2. कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से सिर को कुछ दिनों तक धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और नये बाल आना शुरू हो जाते है साथ में बाल घने भी होना शुरू हो जाते हैं।
  3. जहां से बाल उड़ जाएं तो प्याज का रस रगड़ते रहने से बाल आने लगते हैं। बालों में नीम का तेल लगाने से भी नए बाल आना शुरू हो जाते है और बालो का झड़ना बंद हो जाता है। साथ में बालो की रुसी से भी छुटकारा मिलता है लहसुन का खाने में अधिक प्रयोग करें।
  4. नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें और सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में नये बाल आना शुरू हो जाते है और साथ में  बाल झड़ना बंद हो जाते है।

 

 

दोस्तों इन नुस्खो का उपयोग करते हुए आपको कुछ खानपान की चीजो का पहरेज करना होगा जैसे फ़ास्ट फ़ूड का सेवन नहीं करना है और जायदा खट्टी चीजो का सेवन नहीं करना है.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here