लीवर खराब होने से पहले शरीर देता है ये 10 संकेत, लीवर ख़राब होने के लक्षण बिलकुल भी नज़रअंदाज़ न करे

0
803
liver ki khrabi
liver ki khrabi

 लीवर खराब होने से पहले शरीर देता है ये 10 संकेत, लीवर ख़राब होने के लक्षण

हेलो दोस्तों liver ki kharabi ke lakshan

लीवर खराब होने से पहले शरीर देता है ये 10 संकेत, लीवर ख़राब होने के लक्षण

आज हम बात करने वाले हैं अगर आपको यह कुछ अपने शरीर में लक्षण दिखाई दें तो आप समझ लीजिए आपका लीवर खराब होने वाला है यानी कि लीवर खराब होने से पहले आपका शरीर क्या रिएक्शन देता है? इस पोस्ट में हम वह लक्षण आपको बताएंगे अगर आपको लक्षण दिखाई देते हैं तो आप तुरंत अपने लिवर की जांच करवा लीजिए किसी लेबोरेटरी में जाकर ताकि आपको समय रहते अपने लिवर की बीमारी का पता  लग जाए और आप समय रहते अपने लीवर को बता सको.

दोस्तों लीवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक अंग है और Liver और हमारे शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि होती है हमारे भोजन को पचाने में लीवर की अहम भूमिका  होती है अतः हमको अपने लीवर को स्वस्थ बनाए रखना चाहिए. liver ki kharabi ke lakshan

लेकिन दोस्तों कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जिनको लोग वैसे ही नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन आने वाले समय में  वह छोटे से लक्षण आपके लीवर को खराब कर सकते हैं तो आइए दोस्तों जानते हैं कि लीवर खराब होने से पहले हमारा शरीर क्या संकेत देता है?

Pet Ki Gas Ka ilaj
लीवर की खराबी के लक्षण

1. पेट में दर्द रहना “liver ki kharabi ke lakshan”

दोस्तों वैसे तो पेट में दर्द किसी भी कारण से हो सकता है और यह एक आम समस्या है लेकिन दाहिनी तरफ और पसलियों के नीचे अगर आपके पेट में दर्द रहता है तो आपको तुरंत अपने लिवर की जांच करवा लेनी चाहिए क्योंकि यह एक मुख्य लक्षण है आपके लीवर की खराबी का अगर आपको यह लक्षण नजर आता है तो आप अपने नजदीकी किसी मेडिकल लेबोरेटरी में जाइए और अपने लीवर के टेस्ट करवा लीजिए ताकि आप आने वाली बड़ी समस्या से बच सको.

 2. मूत्र विकार “liver ki kharabi ke lakshan”

दोस्तों अगर आपको अचानक से कोई मूत्र विकार हो जाता है जैसे कि  पेशाब में बहुत ज्यादा जलन होना या फिर पेशाब का रंग एकदम से पीला आना शुरू हो जाना अगर दोस्तों आपके मूत्र में कोई भी परेशानी है, आपको कोई भी मूत्र विकार है तो आप तुरंत अपने लिवर की जांच करवाइए यह भी एक मुख्य लक्षण है आपके लीवर के खराब होने का.

 3. अचानक से वजन कम होना “liver ki kharabi ke lakshan”

अगर कोई वजन कम करने की दवाई ले रहा है या फिर वैसे वजन कम करा है एक्सरसाइज  करके तो वह एक अलग बात है लेकिन अगर अचानक से आपका एकदम बहुत ज्यादा वजन कम हो जाता है तो आप तुरंत अपनी नजदीकी लेबोरेटरी में और अपने लिए टेस्ट करवा लीजिए क्योंकि एक लक्षण भी है आपके लीवर के खराब होने का.

4. पीलिया की बीमारी “liver ki kharabi ke lakshan”

दोस्तों पीलिया जिसको हम जॉइन डिस्क बोल देते हैं अगर आपकी आंखें पीली दिखती हैं आपका चेहरा पीला पड़ गया है, आपके नाखून पीले पड़ गए हैं, तो एक निशानी है दोस्तों की आपको पीलिया की बीमारी हो गई है. पीलिया की बीमारी का सीधा सीधा संबंध होता है हमारे लीवर से  तो अगर आपको यह लक्षण दिखाई देता है तो आप अपने पीलिया का टेस्ट करवा लीजिए किसी लैबोरेट्री में जाकर या फिर आप अपने पूरे  लिवर की जांच करवा लीजिए ताकि आपको पता लग जाएगी गड़बड़ कहां पर हुई है और आप समय रहते अपने लीवर को बचा सको.

calcium ki kami ke lakshan
लीवर की खराबी

5. भूख ना लगना “liver ki kharabi ke lakshan”

दोस्तों अगर भूख न लगने की समस्या या फिर पेट में गैस बनना व बदहजमी जैसी समस्याएं लगातार हो रही हैं, तो इसे भी लीवर की खराबी का एक लक्षण माना जाता है, इसके साथ ही छाती में जलन और भारीपन अगर आपको होता है तो आप तुरंत अपने लिवर की जांच करवा लीजिए.

 6. बेचैनी होना “liver ki kharabi ke lakshan”

वैसे तो दोस्तों बेचैनी किसी भी वजह से हो सकती है किसी काम की टेंशन लेने की वजह से या फिर और कोई भी कारण हो सकता है बेचैनी का, लेकिन अगर बिना किसी कारण के अचानक से आपको बेचैनी होने लगती है आपका ब्लड प्रेशर ऊपर या नीचे जाता है, और बहुत ज्यादा टेंशन आप आती है सिर में दर्द हो जाता है तो आप तुरंत लेबोरेटरी में जाइए और अपने लीवर के टेस्ट करवाइए एक मुख्य लक्षण है दोस्तों आपके लीवर के खराब होने का.

7. अत्यधिक थकान होना या त्वचा  के ऊपर लाल चकत्ते होना “liver ki kharabi ke lakshan”

दोस्तों अगर आपको हमेशा थकान रहती है, या फिर आपकी त्वचा पर लाल लाल  चकत्ते पड़ गए हैं, आंखों के आसपास काले घेरे हो गए हैं, तो यह भी एक लीवर की खराबी का लक्षण है, लीवर कमजोर होने की स्थिति में त्वचा रूखी पड़ जाती है, बेजान हो जाती है, और बालों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं, अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है या फिर आपको बार-बार थकान होती है तो आप किसी लैबोरेट्री में जाकर अपने लीवर के जांच करवा लीजिए क्योंकि यह भी एक मुख्य कारण है लीवर की खराबी होने का.

 

तो दोस्तों यह थे कुछ लक्षण लीवर की खराबी के liver ki kharabi ke lakshan अगर आपके शरीर में यह लक्षण दिखाई देते हैं तो आप तुरंत किसी लैबोरेट्री में जाइए और अपने लिवर की जांच करवा लीजिए इन छोटे-छोटे लक्षणों को दोस्तों  नजरअंदाज मत कीजिए क्योंकि आने वाले समय में यह छोटे से लक्षण ही आपके लीवर के लिए एक मुसीबत बन जाते हैं और आपको कोई बड़ी समस्या हो सकती है. 

 

आपको दोस्तों कैसी लगी है पोस्ट नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें अपने दोस्तों के साथ ताकि सभी को पता लग  जाए कि अगर हमारा लीवर खराब होने वाला है तो हमको कौन-कौन से लक्षण हमारे शरीर में दिखाई पड़ते हैं, धन्यवाद.

Read More:

पुरानी से पुरानी नजले की बीमारी,जुकाम,नाक से पानी बहने की बीमारी को 1 बार में ठीक करने का रामबाण इलाज

Top 10 Protein Rich Food For Vegetarians, सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमे होता है? High Protein Food

सफेद बालो को जड़ से काले करने का रामबाण घरेलू उपाए Home Remedies for Grey Hair in Hindi

7 दिन में कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय, Cholesterol kam karne ke upay in Hindi-Rambanilaj.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here