क्या आपके मुहं से बदबू आती है?रामबाण घरेलू इलाज,सांसो की बदबू को जड़ से खत्म करने का ईलाज

0
952
muh ki badboo ka ilaj in hindi

क्या आपके मुहं से बदबू आती है? रामबाण घरेलू इलाज,सांसो की बदबू को जड़ से खत्म करने का ईलाज.

मुहं से बदबू क्यों आती है कारण और कुछ घरेलू उपाए :saanson ki badbu kaise dur kare

दोस्तों आज हम बात करने वाले है की हमारे मुहं से बदबू क्यों आती है और इसका घरेलू उपचार क्या है,दोस्तों कई बार लोगो को पता भी नही लगता की उनके मुह से बदबू आ रही है, जिसके पास वो बेठता है सामने वाला बाँदा उठ कर चला जाता है,और मुहं से बदबू या सांसो की बदबू किसी न किसी वक्ती के लिए कभी न कभी बहुत ख़राब अनुभव रहा होगा,और अगर आपके मुहं से दुर्घंद आ रही है और सामने वाला यह बात आपको बोल दे तो और भी जायदा बुरा लगता है,sanso ki badbu ka ilaj

दोस्तों मुहं से बदबू आना अकेली शर्म आने की बात नही है , अगर आपके मुह से बदबू आ रही है तो हो सकता आपको बहुत सारी बीमारी हो सकती है  जैसे मसुडो से खून आना,पायरिया की बीमारी,आपकी पाचन शक्ति का कम होना,मसुडो में मवाद बनना ऐसी बहुत सारी बीमारी है जो आपको हो सकती है, दोस्तों ये  बीमारी वैसे सुनने में इतनी बड़ी बीमारी नही लगती लेकिन इन बिमारियों के परिणाम घातक हो सकते है इसलिए अगर आपके मुहं से बदबू आ रही है तो इस बात को सहज में न ले और अपना इलाज जल्द से जल्द करे ताकि आपको शर्म भी महसूस न हो और आप बीमारियों से भी बचे रहो, इस पोस्ट में दोस्तों हम आपको मुहं की बदबू को दूर करने के कुछ ऐसे उपाए बताएँगे जोकि बिलकुल घरेलू है और उनका रिजल्ट आपको 100% मिलेगा और साथ में हम आपको बताएँगे की मुहं से बदबू आने के क्या कारण है, तो चलिए शुरू करते है. sanso ki badboo

महू की बदबू का इलाज

मुहं से बदबू आने के कारण, मुहं से बदबू क्यों आती है:muh se badbu kyo aati hai

1. दोस्तों मुहं से बदबू आने का कारण केवल मुहं ही नही है मतलब जो बदबू आ रही है वो 100% आपके मुहं से नही आ रही होती है जोकि एक सच्चाई है, क्योंकि दोस्तों कई बार वो सांसो की बदबू हमारे पेट से आ रही होती है, और कई बार हमारे मुह से आ रही होती है यानि अगर आपका पेट ख़राब रहता है आप ज्यादा  तला भुना सामान खाते है और वो आपके पेट  में पचने की बजाये सड़ना शुरू हो जाता है और आपकी पाचन शक्ति को कमजोर करता है, हमारे पेट में भोजन सड़ने से हमारी सांसो में बदबू आती है.

2. दूसरा कारण मुहं से बदबू आने का दोस्तों हमारे दांतों की सही से सफाई न होना भी है या आपको पायरिया की बीमारी है आपके मसुडो के अंदर से खून आता है आपके मसुडो में मवाद बनती है या आपके मुहं में छाले पड़ते है दांतों में कीड़ा लगा हुआ है तो इस वजह से भी आपके मुह से  बदबू आ सकती है, लेकिन हम आपको यहाँ बदबू आने के दोनों कारणों का घरेलू इलाज बताने वाले है.

3. बदबू की समस्या को खत्म करने के लिए उसके कारण को जानना बेहद आवश्यक है। कई बार कुछ विशेष  खाद्य पदार्थों का सेवन या फिर कुछ बीमारियां, मुंह की बदबू का कारण हो सकती हैं, इसकी जानकारी आप जरुर रखे की हमको क्या खाना है क्या नहीं.

मुंह की बदबू का घरेलू इलाज, सांसो की बदबू को कैसे रोके : muh se badboo ka ilaj in hindi

  • सौंफ, इलायची, मुलेठी, भुना जीरा, धनिया आदि प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर हैं जिन्हें खाने के बाद और अन्य समय पर चबाते रहें। इससे मुंह की बदबू कम होगी और आपकी पाचन किर्या भी ठीक होगी.
  • सबसे पहले सुबह उठकर 1 गिलास गुनगुना पानी ले उसके अंदर 1 निम्बू निचोड़ ले और उस पानी के साथ 15 से 20 मिनट तक कुल्ला करे ऐसा आप लगातार 3 हफ्ते तक करे मुहं से आने वाली बदबू हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी.
  • खाना खाने के बाद हमेशा 1 चम्मच सोंफ को 15 से 20 मिनट तक लगातार चबाये और उसको बहार न थूके उसको निगल जाये अगर खाली सोंफ न खायी जाये तो आप उसके अंदर थोड़ी मिश्री मिलकर खा सकते हो, जब आप इसको अंदर निगल जाओगे तो ये आपकी पाचन शक्ति को ठीक करेगा और आपकी जो अंदर से मुहं की बदबू आने की प्रोब्लम थी वो ठीक होगी.
  • दांतों की सही सफाई
    किसी भी उपाय को करने से पहले ये सबसे जरूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह और अच्छी कम्पनी की टूथपेस्ट का उपयोग करके साफ करे. टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है. खाने-पीने की वजह से जीभ पर एक परत जमती जाती है, जो बदबू का कारण बन सकती है.
  • तुलसी की पत्त‍ियां
    तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है. साथ ही मुंह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है, और जब तुलसी के पत्तो का रस आपके पेट में जाता है तो एक दवाई के रूप में काम करता है जोकि आपके पेट की बहुत सारी बीमारयो को ठीक करता है.

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा आज का पोस्ट कमेंट करके जरुर बताए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि सभी अपना इलाज फ्री में कर सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here