कब्ज़ का अचूक इलाज है ये घरेलू उपाए Constipation Home Remedies

0
516
kabz ka ilaj
kabz ka ilaj

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है कब्ज़ की बीमारी का अचूक रामबाण इलाज यानि कब्ज़ की बीमारी को ठीक करने का घरेलू नुस्खा या बोल लीजिये की आप अपनी कब्ज़ की बीमारी को केसे ठीक कर सकते है यहाँ पर दोस्तों हम आपको कब्ज़ की बीमारी को ठीक करने के कुछ घरेलू रामबाण नुस्खे बताने वाले है. जोकि आपकी कब्ज़ की बीमारी को रातो रात ठीक कर सकते है और बिलकुल फ्री में और दोस्तों इन नुस्खो का कोई भी Side Effect नही है. तो दोस्तों पोस्ट को लास्ट तक देखना ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाये की हमने आपको क्या बताया है और आप अपनी कब्ज़ की बीमारी को आसानी से ठीक कर सको.

कब्ज़ की बीमारी होने के कारण : दोस्तों पहले आप जान लीजिये की कब्ज़ की बीमारी होने के कोन से कारण होते है. किन कारणों से कब्ज़ की बीमारी हो जाती है ताकि आपको काफी जायदा हेल्प मिले अपनी कब्ज़ की बीमारी को ठीक करने में तो जाने कब्ज़ की बीमारी होने के कारण.

1.  दोस्तों गलत समय पर खान-पान या खराब दिनचर्या की वजह से कब्ज़ की बीमारी होना आम बात है.

2.  या फिर एक जगह पर ज्यादा देर तक बेठे रहने से भी कब्ज़ की बीमारी हो सकती है.

3.  ज्यादा बासी खाना खाने और गलत समय पर भोजन करने से कब्ज़ की बीमारी हो सकती जेसे सुबह का भोजन दोपहर को करने या श्याम का भोजन रात देर से करने पर भी कब्ज़ की बीमारी हो सकती है. तो दोस्तों भोजन समय पर करे ताकि आप अपनी कब्ज़ की बीमारी को आसानी से ठीक कर सको.

4.  भोजन करने के तुरंत बाद सो जाने से भी कब्ज़ की बीमारी होती है दोस्तों इसलिए हमको कभी भी भोजन करने के तुरन्त बाद नही सोना चाहिए हमेशा भोजन करने के बाद हमको कम से कम २०० कदम जरुर चलना चाहिए ताकि हमारा खाना पचाने में हमारे पेट को जायदा मेहनत न करनी पड़े और हमें कब्ज़ की बीमारी न लगे.

kabz ki bimari ilaj

कब्ज़ की बीमारी का इलाज :1.  कब्ज़ की बीमारी के लिए सहद काफी फायदेमंद है. तो रात को सोने से पहले 1 चम्मच सहद को 1 गिलास पानी के साथ पिए. इसके नियमित सेवन से कब्ज़ की बीमारी से कुछ ही दिन में छुटकारा मिल जाता है.

2.  सुबह उठने के बाद 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 निम्बू और थोडा सा यानि स्वादानुसार कला नमक मिलाकर पिए. इससे पेट अच्छी तरह साफ़ होगा और कब्ज़ की बीमारी से छुटकारा बहुत जल्द मिल जायेगा.

3.  प्रतिदिन रात में सोने से पहले 1 चम्मच हरड  के चूर्ण या त्रिफला चूर्ण 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ सेवन करे इससे कब्ज़ की बीमारी भी दूर होगी साथ में पेट में बनने वाली गेस की बीमारी भी दूर हो जाएगी.

4.  सुबह उठाकर हर रोज खाली पेट, 4 से 5 काजू, और उतने ही मनुक्का के साथ मिलाकर खाने से भी कब्ज़ की शिकायत या कब्ज़ की बीमारी बहुत जल्दी ठीक हो जाती है.

 

 

दोस्तों कब्ज़ कोई खुद में बीमारी नही है लेकिन ये हमारा पेट ख़राब होने के बाद हो जाती है लेकिन जब हमे कब्ज़ होती है तो इसकी वजह से हमे बहुत सारी बीमारी हो जाती है जेसे मुहं के छाले,   सर में दर्द,    पेट में गेस बनना आदि तो दोस्तों हम अपनी कब्ज़ की बीमारी को ठीक करके इन बहुत सारी बीमारी को ठीक कर सकते है.

दोस्तों इस पोस्ट ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि आपके एक शेयर की वजह से लोगो का फ्री में इलाज हो जाये अगर आपको को कुछ समझ में ना आये तो कमेंट करे म आपका जवाब जरुर दूंगा धनयवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here