पिती उछलने की बीमारी का सबसे बेस्ट घरेलू इलाज – Pitti Ki Dawa In Hindi

urticaria treatment in hindi

0
1559
Pitti Ki Dawa In Hindi
Pitti Ki Dawa In Hindi

पिती उछलने की बीमारी का सबसे बेस्ट घरेलू इलाज Urticaria

Pitti Ki Dawa In Hindi:- पित्ती उछलने के मुख्य कारणों में तापमान में अचानक बदलाव को माना जाता है। हालांकि इसके और भी कई कारण है। यह एक तरह की स्किन एलर्जी है, जो तापमान के अलावा कुछ खाने की चीजों जैसे फ़ास्ट फ़ूड या तला भुना सामान खाने से भी हो जाती है। इसे आम बोलचाल की भाषा में छपाकी भी कहते हैं। पित्ती होने पर अचानक शरीर पर लाल चकत्ते उभर आते हैं, जिनमें खुजली और जलन होती है। उस जगह त्वचा थोड़ी सी उभरी हुई दिखती है। ये शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं।

पीती उछलने का घरेलू इलाज'
पीती उछलने का घरेलू इलाज’

Pitti (Urticaria) Ki Dawa In Hindi

1. 50 ग्राम अजवायन पीस लें इसे 50 ग्राम गुड़ में मिलाकर 5-5 ग्राम की 16 गोलियां बना लें। इन्हें सुबह शाम खाना खाने से पहले हल्के गर्म पानी के साथ सेवन करे। सर्दी में होने वाली पित्ती में भी इससे बहुत आराम मिलता है। और आपकी पीती उछलने की बीमारी हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी।

neem
neem se Pitti Ki Dawa banaye

2. पित्ती उछलने पर नीम के पत्ते चबाने पर कड़वे नहीं लगते। नीम के पत्ते तब तक चबाएं जब तक नीम के पत्ते कडवा लगने बंद न हो जाये। इसके साथ नीम की निबोली की सरसों के तेल में गरम करके महलम बनाकर भी मालिश करने से भी पित्ती की बीमारी हमेशा के लिए ठीक हो जाती है।

honey_ginger
honey_ginger

Pitti Uchalna

3. एक चम्मच शहद व एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करे। ऊपर से दो घूँट पानी पीएं। पित्ती की बीमारी कुछ ही दिनों में ठीक होती नज़र आयेगी।

soda
soda

4. दो गिलास पानी में एक चम्मच खाने का सोडा मिलाकर इस पानी का शरीर पर मालिश करने से पित्ती के अलावा खुजलीदार दानो में भी आराम मिलता है। ऐसा आप हफ्ते में २ से 3 बार कर सकते हो. कुछ ही दिनों के प्रयोग से पीती उछलने की बीमारी हमेशा के लिए ठीक हो जाती है।

salt
salt

5. शुद्ध देसी घी में सेंधा नमक मिलाकर इससे मालिश करके मोटी चादर ओढ़ कर सो जाएँ। और जितना पसीना आए आने दीजिये पसीना आने के साथ पित्ती में आराम आ जायेगा। ये नुस्खा पीती की बीमारी को तुरंत ठीक करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता जाता है। अगर आप हर बार ये नुस्खा इस्तेमाल करते हो तो पीती उछलने की बीमारी हमेशा के लिए ठीक हो जाती है।

Pitti Uchalna ki Bimari Me Kya Na Khaye:-

पीती उछलने की बीमारी का इलाज करते हुए आपको कुछ खाने पिने की चीजो का ध्यान रखना होगा यानि कुछ खाने की चीजो के पहरेज रखने होंगे नही तो आराम नही हो पायेगा, खाने पिने की चीजे जैसे फ़ास्ट फ़ूड, लाल मिर्च, ज्यादा मसाले वाली सब्जी, खटाई, चटनी, केला आदि चीजो से दुरी बनाकर रखे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here