कैल्शियम की कमी के 5 मुख्य लक्षण ये होते है ये लक्षण नज़र आते ही तुरंत इलाज करे calcium ki kami

0
1422
calcium ki kami ko kaise dur kare
calcium ki kami ko kaise dur kare

कैल्शियम की कमी के 5 मुख्य लक्षण ये होते है ये लक्षण नज़र आते ही तुरंत इलाज करे calcium ki kami

Calcium Ki Kami, Symptoms Of Calcium Deficiency In Hindi:- 

दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाये तो आपको कैसे पता चलेगा,यानि वो कोन से लक्षण है जो बताते है की आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है,इस पोस्ट में हम आपको कुछ 5 मुख्य लक्षण बताएंगे अगर वो लक्षण आपको अपने शरीर में दिखे तो समझ जाये की आपके अंदर कैल्शियम की कमी है, और तुरंत आपको अपने अंदर हुई कैल्शियम की कमी को पूरा कर ले, इससे आगे आने वाली पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप “कैल्शियम की कमी को पूरा कैसे कर सकते है” एक घरेलू नुस्खे का उपयोग करके, तो चलिए शुरू करते है:-

कैल्शियम की कमी के 5 लक्षण:-

कैल्शियम हमारे शरीर के लिये एक बहुत जरूरी है। दूसरे जरूरी पोषक तत्वों की तरह ही हमारे शरीर में कैल्शियम की बड़ी भूमिका होती है। हड्डियों व दांतों को स्वस्थ व मजबूत रखने के लिये कैल्शियम की जरूरत होती है। साथ ही कैल्शियम हमारे स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाता है। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो कई परेशानी हो जाती हैं। चलिये जानें 5 लक्षण जो बताते हैं कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है।

Symptoms Of Calcium Deficiency In Hindi: 1. हड्डियों का कमजोर होना:-

कैल्शियम की कमी का लक्षण हड्डियों का कमजोर होना है, हड्डियों में दर्द होना यानी जोड़ों का दर्द होना शुरू हो जाता है इसका मतलब भी कैल्शियम की कमी का होना हो सकता है, घुटनों से कट कट की आवाज आनी शुरू हो जाती है, और जिसकी हड्डियों के अंदर कैल्शियम की कमी हो जाती है वह बहुत जल्दी टूट सकती है अगर आप के जोड़ों में दर्द रहता है या फिर आपकी हड्डियों में दर्द रहता है तो यह सबसे बड़ा लक्षण है,आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने का.

Calcium ki kami kaise pata kre
Calcium ki kami kaise pata kre

2. बालो का झड़ना कैल्शियम की कमी:- दोस्तों कैल्शियम की कमी के कारण हमारे बाल बहुत ज्यादा कठोर हो जाते है, और बालो के अंदर रूखापन आ जाता है जिस कारण से आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते है, क्योकी उनको अच्छे से कैल्शियम नही मिल पाता तो दोस्तों अगर आपके बाल झड़ते है तो तुरंत कैल्शियम की जाँच करवाए.

3. थकान रहना सिर में दर्द रहना:- दोस्तों कैल्शियम की कमी के कारण हमारी मॉसपेशिया कमजोर हो जाती है जिस वजह से जिसके अंदर कैल्शियम की कमी रहती है तो उसको थकान रहती है और नींद कम आती है अगर ये लक्षण नज़र आये तो तुरंत कैल्शियम का टेस्ट करवाए.

Sympotms of calcium deficiency
Sympotms of calcium deficiency

4. नाखुनो का कमजोर होना:- दोस्तों जिसके अंदर कैल्शियम की कमी है उसके नाखुनो का रंग भी बदल जाता है और नाख़ून कमजोर हो जाते है यानि थोरा सा कुछ लगते ही नाख़ून टूटने लग जाते है उनका साइज़ खराब हो जाता है अगर ये लक्षण नज़र आने लगे तो तुरन्त अपने कैल्शियम की जाँच करवाए.

calcium ki kami ke lakshan
calcium ki kami ke lakshan

5. दांतों का कमजोर होना:- दांतों का कमजोर होना भी कैल्शियम की कमी के लक्षण है, अगर आपके दांत जल्दी से सड़ने लग जाते है या झड़ना शुरू हो गये है या दांतों में ज्यादा ठंडा गर्म महसूस होता है तो ये कैल्शियम की कमी का लक्षण हो सकता है तो अगर ये लक्षण नज़र आये तो तुरंत कैल्शियम की जाँच करवाए.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here