मोटापा कम कैसे करे,वजन घटाने के 5 घरेलू उपाए, vajan kam kaise kare in hindi

0
872
pet ki charbi
pet ki charbi

अगर आप भी अपना वजन कम करने की सोच रहे हो, या अपना वजन कम करने के लिए जिम जाने की सोच रहे हो तो पहले ये पोस्ट देख लीजिये, यह पर हम बताएँगे आपको कुछ जबरदस्त उपाए जिनका उपयोग करके आप अपना मोटापा काफी हद तक आसानी से कम कर सकते है, तो दोस्तों पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढना और पसंद आ जाये तो पोस्ट को शेयर करना बिलकुल भी मत भूलना, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो का फायदा मिल सके.

मोटापा कम कैसे करे, वजन कम करने के 5 घरेलू उपाए, vajan kam kaise kare in hindi

वजन कम कैसे करे,वजन कम करने के कुछ आसान घरेलू उपाए,

मोटापा वैसे तो हमारी लाइफ स्टाइल की देन होती है | लेकिन ज्यादा मोटा शरीर किसी को भी अच्छा नही लगता और साथ में मोटा होने की वजह से हमारा पेट बहार निकल जाता है | जोकि भद्दा दिखने के साथ – साथ बहुत से रोगों का भी घर हो जाता है| और एक बार जिन लोगो का पेट निकल जाता है वो आसानी से कम नही होता इसलिए हमको पहले ही संभल जाना चाहिए जेसे ही हमारा वजन बढ़ना शुरू हो हमको उसे कंट्रोल करना चाहिए नही तो बाद में बहुत दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है और दुखी होना पड़ता है| लेकिन हम बता रहे है कुछ घरेलू उपाए जिनका उपयोग करके आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते है‌‌‍‌‍.

वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपनी 2 आदत जरुर बदले, अगर ऐसा करने में आप सफल हो जाते हो तो अपना ९ Kg तक वजन आप बिना दवाई खाए या बिना घरेलू नुस्खो का उपयोग किये कर सकते हो, तो कोन सी आदत है वो जानिए,

  1. अपने खाने की आदत बदले : यदि आप 1 हफ्ते के अंदर तेजी से अपना वजन कम करके दुबले होना चाहते है तो अपने खाने पिने में बदलाव करने बहुत जरूरी है,हम जो खाते है वो हमारे शरीर में लगता है, उस प्रकार का खाना जिसमे ज्यादा कैलोरी,शुगर हो ऐसे खाने से हमको पहरेज करना होगा, या फिर जो तली हुई चीजे होती है जैसे चौमिन बर्गर या फ़ास्ट फ़ूड आदि खाने से हमको बचना होगा क्यूंकि इनके अंदर ज्यादा फेट होती है जो हमारे अंदर मोटापे के बढ़ावा देती है,
  2.  मोटापा तेजी से कम करने के लिए क्या खाएं या वजन कम करने के लिए खाने में इन चीजो का ज्यादा सेवन करे : फेट बर्न करने के लिए हमको कम प्रोटीन वाले आहार का सेवन करना चाहिए, जैसे की भुनी हुई चीजे हमको जायदा खानी चाहिए क्यूंकि भुनी हुई चीजो के अंदर फेट नही होती और हमको मोटापा नही बनता, जबकि कोल्ड ड्रिंक और जायदा मिठाई वाली चीजो से बचना चाहिए और आइसक्रीम हमको कभी नही खानी चाहिए क्योंकि  आइसक्रीम अंदर बनी फेट को कम होने  से रोकती है|
  3. मोटापा या वजन कम करने के लिए तेजी से चलने की आदत डाले : तेजी से चलना या तेजी से पैदल चलना टहलना एक एक्सरसाइज के अंदर आता है. जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है, और आप इससे कुछ ही दिनों में मनचाहा रिजल्ट पा सकते है,यह सच है कि आप बिना जिम जाए सिर्फ चलने से ही 9 किलो तक अपना वजन आराम से घटा सकते हैं। 10,000 कदम चलने से रोजाना आप अपने वजन में अभूतपूर्व कमी कर सकते हैं और आपको यह असर एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा।
vajan kam kaise hoga

वजन कम करने का आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा :

सोंफ का सेवन : दोस्तों सोंफ के बीजो में मूत्रवर्धक गुण होते है जो मोटापा कम करने में लाभकारी माना जाता है। सोंफ  के बीजो को सुखाकर भून ले और फिर इसको पीस कर पाउडर बना ले इस पाउडर को रोज दिन में दो बार एक-एक चम्मच लेकर गरम पानी के साथ सेवन करे यह मोटापे को रोकने करने के साथ ही उसको दूर भी करता है।

ग्रीन टी का सेवन :  आजकल ग्रीन टी को भी काफी लोकप्रिय माना जा रहा जो मोटापा या वजन कम करने में काफी मदद करती है। ग्रीन टी में epigalllociatechn –३- gallaten  नामक योगिक पाया जाता है जो बॉडी के फेट को कम करने मदद करता है और शरीर में बनने वाली चर्बी को रोकता और ख़त्म करता है।

नींबू पानी का सेवन :   सबसे पुराना एवं कारगर उपाय नींबू पानी है जो पाचन क्रिया को ठीक करता है मोटापा घटाने के लिए पाचन क्रिया ठीक होना बेहद जरूरी है क्यूकी ये शरीर को अतिरिक्त चर्बी को जलाने में पोशक तत्व प्रदान करता है। साथ ही ये मेटाबोलिजम को कम करने वाली चीजों को सरीर  से बाहर निकलता है। जिससे आपका मोटापा कम होता है। 

तो दोस्तों ये थे कुछ घरेलू नुस्खे और अपनी दिनचर्या में बदलाव करने के उपाए जिनका उपयोग और सेवन करके, आप अपने वजन को काफी तेजी से कम कर सकते हो, और, अपने बहार निकले पेट को अंदर कर सकते हो,

इन नुस्खो का सेवन कोई भी करके, अपने वजन को तेजी से कम कर सकता है, और जब तक कर सकता है जब तक उनका वजन कम नही हो जाता है क्युकिं इन नुस्खो का कोई भी साइड effect नही है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here